Monday, September 2, 2013

इंदिरा के नारे के सहारे सोनिया गांधी

इंदिरा के नारे के सहारे सोनिया गांधी

Monday, 02 September 2013 09:05

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव सिर्फ आठ महीने दूर है। कांग्रेस की योजना खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयकों को लेकर इस संदेश के साथ आम लोगों के बीच जाने की है कि सोनिया गांधी गरीबी हटाओ मुद्दे को आगे बढ़ा रही हैं जिस पर इंदिरा गांधी ने काफी जोर दिया था। 
प्रमुख उपायों को जोर-शोर से प्रचारित करने की तैयारियों के तहत कांग्रेस की योजना भूमि अधिग्रहण विधेयक को लेकर अपने प्रवक्ताओं और टीवी पैनलिस्टों के लिए कार्यशाला आयोजित करने की है ताकि प्रस्तावित विधेयक के फायदों का विश्लेषण किया जाए। अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी (एआइसीसी) ने हाल ही में खाद्य सुरक्षा विधेयक के संबंध में भी ऐसा ही कदम उठाया था।
दोनों विधेयक लोकसभा में पारित हो चुके हैं और अगले हफ्ते उनके राज्यसभा में पारित हो जाने की संभावना है। सत्तारूढ़ दल को उम्मीद है कि आम चुनाव में ये दोनों विधेयक पासा पलटने वाले होंगे। कांग्रेस के एक मुख्यमंत्री ने टिप्पणी की कि निर्धनों और वंचित वर्गों के बीच भुखमरी और कुपोषण को खत्म करने के लिए प्रयासरत सोनिया गांधी इंदिरा गांधी के अधूरे कार्य को पूरा करने का प्रयास कर रही हैं। 
ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश सोमवार को पार्टी महासचिव अजय माकन की आयोजित कार्यशाला में प्रस्तावित विधेयक के फायदों के बारे में बताएंगे। माकन एआइसीसी के संचार विभाग के प्रमुख भी हैं। माकन ने कहा कि यूपीए के किए गए अच्छे कार्यों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित की जा रही है। 

कार्यशाला के बाद प्रवक्ताओं को विभिन्न राज्यों में भेजने की योजना है जहां वे प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों को प्रस्तावित विधेयकों के बारे में अवगत कराएंगे। वे पत्रकार सम्मेलन भी करेंगे। इसके पहले खाद्य विधेयक पर कार्यशाला आयोजित की गई थी जिसमें खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री केवी थामस ने प्रवक्ताओं को संबोधित किया था। यूपीए के किए गए उपायों के प्रचार के लिए एक पुस्तिका तैयार की जाएगी जिसमें प्रमुख बिंदुओं का जिक्र किया गया है। 
सूचना व प्रसारण मंत्र मनीष तिवारी जैसे पार्टी नेताओं का कहना है कि खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयक यूपीए सरकार के दो ऐतिहासिक पहल हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि देश के इतिहास में यह पहला मौका है कि जब निर्धन लोगों को सबसिडी के तहत खाद्यान्न का अधिकार मिलेगा और कोई भी भूखा नहीं सोएगा। कांग्रेस नेता विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए आरोप लगाते रहे हैं कि वे इन दलों की राह में बाधाएं खड़ी करते रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि इनसे कांग्रेस को फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment