Monday, June 18, 2012

रिजर्व बैंक की पहल पर लाटरी, इनाम के फर्जीवाड़े से बचाएगी डाकघर की मुहर

रिजर्व बैंक की पहल पर लाटरी, इनाम के फर्जीवाड़े से बचाएगी डाकघर की मुहर

Monday, 18 June 2012 17:12

कानपुर, 18 जून (एजेंसी) ईमेल और फोन के जरिये लाटरी जीतने और इनाम देने के फर्जीवाड़े से जनता को जागरूक करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक अब डाकघर का सहारा लेगा। 
देश में पहली बार केंद्रीय बैंक उत्तर प्रदेश के सभी 2600 डाकघरों में जनजागरण के लिये एक रबर स्टैंप भेज रहा है। यह मुहर वहां आने वाली हर चिट्ठी, रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट पर लगायी जायेंगी ताकि रिजर्व बैंक का संदेश आम जनता तक पहुंच सके।
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी डाकघरों को भेजी जा रही रिजर्व बैंक की इस रबर स्टैंप के जरिये यह संदेश दिया जाएगा, ''निधियों के संबंध में फर्जी प्रस्तावों, ईमेल्स, एसएमएस और फोन काल्स से सावधान रहें। लाटरियों पुरस्कारों में सहभागिता के लिये प्रेषण करना प्राप्त करना फेमा :विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन कानून, 1999: के अन्तर्गत गैर कानूनी है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जन हित में जारी।''
रिजर्व बैंक ने इसके अलावा टेलीविजन और रेडियो में विज्ञापन प्रसारित करवाने के साथ ही अब प्रिंट मीडिया का भी सहारा लिया है। 
भारतीय रिजर्व बैंक के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रीय निदेशक के आर दास ने 'पीटीआई भाषा' से एक विशेष बातचीत में कहा कि कि आम जनता ई..मेल, मोबाइल फोन और एसएमएस द्वारा लाटरी जीतने और इनाम निकलने वाली सूचनाओं से सर्तक रहें क्योंकि यह आपको बेवकूूफ बनाकर पैसा ऐंठने का तरीका है। उन्होंने कहा कि अब रिजर्व बैंक ने इन फर्जी लाटरी और इनामों से जनता को सावधान करने के लिये डाकघर की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है और अब पोस्ट आफिस के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाएगा। 
रिजर्व बैंक के दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने लखनउच्च् जीपीओ के मुख्य महाडाकपाल से इस संबंध में बात की है और वह

प्रदेश के सभी 2600 डाकघरों में बैंक की जागरूकता संबंधी मोहरे दिये जाने को राजी हो गये हैं। इन जागरूकता संदेश लिखी मुहरों को डाकघर से जनता के पास जाने वाली हर चिटठी, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट और मनीआर्डर पर लगाया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि पहले इस जागरूकता अभियान की शुरूआत प्रदेश के सभी अस्सी डाकघर से होगी। इसके लिये सबसे पहले जीपीओ लखनउच्च् को चुना गया है। 
दास के अनुसार रिजर्व बैंक का मकसद सिर्फ जनता को जागरूक करना है इसी लिये रिजर्व बैंक ने पोस्टल विभाग की मदद से से लोगो को जागरूक करने का अभियान देश में पहली बार शुरू किया है। इसके अतिरिक्त विभिन्न टीवी चैनलों पर ''जागो ग्राहक जागो'' के तहत लोगो को सरल भाषा में विज्ञापन के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। एफएम रेडियो स्टेशनों के माध्यम से भी जनता को इन फर्जी लाटरियों से बचने के लिये सावधान किया जा रहा है। 
रिजर्व बैंक के अनुसार इन लाटरी की पेशकश का शिकार हुये लोगों को यह जालसाज टेलीफोन और फर्जी ईमेल आईडी के साथ खुद को वरिष्ठ अधिकारी होने का भी विश्वास दिलाते हैं। ऐसे जालसाजोें ने भारत के बैंको में अपने एकाउंट भी खोल रखे है और एक बार लाटरी या धन की पेशकश को स्वीकार करने के बाद जब लोग बैंक खातों में अपना पैसा जमा करते हैं और यह जालसाज पैसा लेकर चंपत हो जाते है।
रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक दास ने कहा है कि जनता ऐसी किसी पेशकश के बारे में स्थानीय पुलिस को जानकारी उपलब्ध करायें ताकि ऐसे जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि विदेशी मु्रदा विनिमय प्रबंधन कानून, 1999 के अर्न्तगत लाटरी योजनाओं में भाग लेने के लिये किसी भी स्वरूप में पैसे भेजने पर प्रतिबंध है।

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